Diwali 2024 - 2024 में दिवाली कब है? (31/10/2024)

 2024 में दिवाली कब है?

2024 में दिवाली गुरुवार, 31 अक्टूबर (31/10/2024) को शुरू होगी और सोमवार, 4 नवंबर तक 5 दिनों तक जारी रहेगी।


दिवाली की तारीखें कैसे निर्धारित की जाती हैं?

दिवाली (जिसे लक्ष्मी पूजा, लक्ष्मी पूजा और दिवाली पूजा भी कहा जाता है) रोशनी का हिंदू त्योहार है। यह आश्विन के अंत (सितंबर-अक्टूबर) में मनाया जाता है और कार्तिक की शुरुआत (अक्टूबर-नवंबर) में समाप्त होता है।


दिवाली की मुख्य त्यौहार की रात, बिक्रम संबत कैलेंडर में हिंदू चंद्र-सौर माह कार्तिक की सबसे अंधेरी, अमावस्या की रात के साथ मेल खाती है।


दिवाली पूजा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। उत्सव और आशा के संकेत के रूप में दीपक जलाए जाते हैं। दिवाली हिंदू देशों में सबसे लोकप्रिय छुट्टियों में से एक है।


2024 में दिवाली कब है: तिथि, समय और वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

दिवाली 2024 पर इस लेख में आपका स्वागत है! जैसे ही हम इस आनंदमय त्योहार की आकर्षक दुनिया में उतरते हैं, मुझे आपका मार्गदर्शक बनने और आपको इसके समृद्ध इतिहास, महत्व और महत्व की यात्रा पर ले जाने की अनुमति दें। दिवाली, जिसे दीपावली के नाम से भी जाना जाता है, भारत में सबसे व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है और दुनिया भर के लाखों लोगों के लिए इसका सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व है। रोशनी का यह त्योहार अंधेरे पर प्रकाश और बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न मनाने के लिए परिवारों, दोस्तों और समुदायों को एक साथ लाता है। तो, आराम से बैठें, आराम करें और आइए साथ मिलकर दिवाली की मनमोहक दुनिया का पता लगाएं।